गृह रक्षी

हरियाणा होम गार्ड के अधिकारियों, अधिकारियों और स्वयंसेवकों ने पुलिस विभाग और कानून व्यवस्था, सुरक्षा और यातायात नियंत्रण के रखरखाव में जिला प्रशासन के विभिन्न पंखों को सहायता प्रदान की है। विश्वविद्यालयों, बोर्डों, निगमों और अन्य सरकारी विभागों में महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की सुरक्षा और सुरक्षा कर्तव्यों का पालन करना उनके लिए सौंपा गया कार्य भी है। सार्वजनिक व्यवस्था और सुरक्षा के रखरखाव के लिए गृहपालों पर पुलिस अधिकारियों और अन्य संगठनों की निरंतर निर्भरता संगठन के लिए एक श्रद्धांजलि है।

मैं हरियाणा के सभी सदस्यों को हरियाणा के सामान्य जनता के साथ अत्यंत ईमानदारी और विनम्रता के साथ अपनी ज़िंदगी और गुणों को अधिक सुरक्षित और सुरक्षित बनाने के लिए सेवा देने के लिए बुलाता हूं।

हरियाणा होम गार्ड और सिविल डिफेंस के सभी रैंकों की ओर से, मैं हरियाणा के आम जनता को आश्वस्त करता हूं कि संगठन उत्साह और समर्पण के साथ प्रदर्शन जारी रखेगा।

विभाग का कार्य

क्र0 स0 स्कीम का नाम पात्रता एवं शर्ते आवेदन का तरीका सलंग्न किये जाने वाले दस्तावेज (सभी सत्यापित ) विभागीय फ़ीस कोई हो तो जमा करवाए स्कीम के तहत दी जाने वाली राशी सहायता समय/अवधि डाउनलोड फार्म
1 सी0एफ0टी0एस0 ट्रेनिंग
(राईफल ट्रेनिंग )
आयु 18 वर्ष से उपर,
उमीदवार फिजिकल फिट होना चाहिए विशेष कर आँखों की दृष्टी
ऑफलाइन जन्म का प्रूफ  (DMC),आधार कार्ड ,वोटर कार्ड ,राशन कार्ड आदि  आई डी पत्र
MC/सरपंच आदि से फोटो व चरित्र प्रमाण पत्र की सत्यापित कॉपी
1000 /-
(एक हजार मात्र )
नही फार्म भरने का समय कार्य दिवस महीने की 01 से 05 तारीख के बीच और मास की 12 तारीख के अब्द चार दिन 02 घंटे प्रति दिन के  ट्रेनिंग दी जाती है  व एक दिन फायर करवा कर अगले मास की 10 तारीख तक प्रमाण पत्र जारी कर दिए जाते है |  download icon (138 KB)