स्वास्थ्य

हरियाणा सरकार अपने सभी नागरिकों के स्वास्थ्य की उत्तम देखभाल प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। स्वास्थ्य विभाग लगातार अवसंरचना, मानव संसाधन, दवाओं, उपकरणों आदि के रूप में खुद को उन्नयन कर रहा है। हरियाणा स्वास्थ्य विभाग सभी श्रेणियों के लोगों की जरूरतों की सकारात्मक प्रतिक्रिया दे रहा है जिसमें शिशुओं, बच्चों, किशोरावस्था, मां, योग्य जोड़ों और इसके अतिरिक्त बुजुर्ग शामिल हैं। बीमार और आघात पीड़ितों के लिए साथ ही, संचारी और गैर-संचारी रोगों को चेक में रखने और रिकॉर्डिंग, रिपोर्टिंग, मूल्यांकन और नियोजन के मजबूत सिस्टम रखने के लिए एक निरंतर प्रयास है।

विभागों का उद्देश्य बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करके लोगों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार करना है। स्वास्थ्य विभाग, हरियाणा में लोगों की उनकी उत्पादकता में सुधार लाने और लागत प्रभावी तरीके से बीमारियों और चोटों के जोखिम को कम करने में मदद करने का प्रयास है। विभाग को विश्व स्वास्थ्य संगठन के विश्व स्वास्थ्य संगठन के सिद्धांत द्वारा निर्देशित किया जाता है “सुनिश्चित करने के लिए कि सभी लोगों को आवश्यक प्रोन्नति, निवारक, रोगग्रस्त और पुनर्वास स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच प्राप्त हो, पर्याप्त गुणवत्ता के प्रभावी होने के लिए, जबकि यह भी सुनिश्चित करने के लिए कि लोगों के लिए भुगतान करते समय वित्तीय कठिनाई न हो इन सेवाओं में “

विभाग का अंतिम कार्य सभी को उचित, सुलभ, न्यायसंगत, गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करना है, जो सामान्य व्यक्ति के स्वास्थ्य पर जेब खर्च से बाहर निकलने की ओर अग्रसर होता है।